बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम काेर्ट ने खुद ही नया केस दर्ज किया, सुनवाई आज - newsjunctions

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, November 5, 2019

बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम काेर्ट ने खुद ही नया केस दर्ज किया, सुनवाई आज

नई दिल्ली .दिल्ली औरआसपासके इलाकाें में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंचने के बीच सुप्रीम काेर्ट ने मंगलवार काे इस मुद्दे पर एक नया केस दर्ज किया। जस्टिस अरुण मिश्रा औरदीपक गुप्ता की विशेष बेंच बुधवार काे इस मामले पर सुनवाई करेगी। पिछले काफी समय से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार गंभीर औरबेहद खराब स्तर पर बनी हुई है।बुधवार को प्रदूषण का स्तर फिर सीवियर कैटेगरी में पहुंच सकता है। हालांकि 7 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना है। हवा की स्पीड भी बढ़ेगी, इससे प्रदूषण कम होगा।

प्रदूषण से जुड़े एक अन्य मामले पर साेमवार काे भी सुप्रीम काेर्ट ने हालात काे बेहद गंभीर बताते हुए खेताें में पराली जलाने पर तुरंत राेक लगा दी थी।साथ ही दिल्ली-एनसीआरमें सभी प्रकार के निर्माण कार्याें पर भी पाबंदी लगा दी थी। काेर्ट ने कहा था कि लाेगाें काे मरने के लिए नहीं छाेड़ा जा सकता है। काेर्ट ने पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिवाें काे भी बुधवार काे तलब कर रखा है। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव काे भी काेर्ट में पेश हाेना हाेगा। काेर्ट ने कहा था कि वैज्ञानिक डेटा दिखाता है कि प्रदूषण की वजह से दिल्ली में लाेगाें का जीवनकाल कम हाे रहा है।

सुधरी दिल्ली की हवा: 24 घंटे में 83 पॉइंट गिरा एयर क्वालिटी इंडेक्स

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को प्रदूषण में बड़ी कमी देखने को मिली। गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद औरगुड़गांव केंद्रों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से 351 के बीच दर्ज किया गया। दिल्ली में एक्यूआई की बात करें तो 24 घंटे में 83 प्वाइंट गिरा। मंगलवार को यह 324 दर्ज किया गया। ये पिछले दस दिन की सबसे साफ हवा है। दिल्ली के सभी 36 केंद्रों में कहीं भी हवा में प्रदूषण सीवियर कैटेगिरी में नहीं पहुंचा।

पराली जलाने से होने वाला प्रदूषण घटा
प्रदूषण मॉनिटरिंग एजेंसी सफर के मुताबिक, मंगलवार को हवा में पराली से होने वाले प्रदूषण की भागीदारी 12 फीसदी रहा। सोमवार को ये 14 और रविवार को 25 फीसदी था, जबकि 4 नवंबर को पराली जलाने की घटनाएं सीजन में सबसे ज्यादा 4962 तक पहुंची। लेकिन हवा की स्पीड इस क्षेत्र में 40 किमी प्रति तक रही जिससे उसका असर नहीं हुआ।

प्रधानमंत्री ने प्रदूषण के हालात की समीक्षा की
दिल्ली औरआसपासके इलाकाें के इलाकाें में प्रदूषण की समस्या पर मंगलवार काे प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने एक बैठक में चर्चा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। पश्चिमी भारत के हिस्साें में तूफान की वजह से पैदा हाेने वाले हालात की भी उन्हाेंने समीक्षा की। इससे पहले लगातार दाे दिन तक प्रधानमंत्री प्रमुख सचिव पीके मिश्रा भी समीक्षा बैठकें कर चुके थे।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ कदम उठाने के लिए मंगलवार शाम को लोगों ने इंडिया गेट पर प्रदर्शन किया।
Supreme Court itself filed a new case on increasing pollution, hearing today


from Dainik Bhaskar /national/news/supreme-court-itself-filed-a-new-case-on-increasing-pollution-hearing-today-01680187.html

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages