राजनाथ ने कहा- रक्षा क्षेत्र में साथ उत्पादन करें भारत-रूस, दूसरे देशों को मिलकर निर्यात कर सकते हैं - newsjunctions

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, November 5, 2019

राजनाथ ने कहा- रक्षा क्षेत्र में साथ उत्पादन करें भारत-रूस, दूसरे देशों को मिलकर निर्यात कर सकते हैं

मॉस्को. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस से अपील की है कि वो रक्षा क्षेत्र में निर्यात बढ़ाने के लिए साथ आकर काम करे। मॉस्को में मंगलवार को रूस के उद्योग और व्यापार मंत्री डेनिस मांतुरोव के साथ रूस डिफेंस इंडस्ट्री कोऑपरेशन कॉन्फ्रेंस में राजनाथ ने कहा कि दोनों देशों को मिलकर साथ में रक्षा उत्पादन करना चाहिए। साथ ही इन उत्पादों को दूसरे देशों तक पहुंचाने के लिए एक प्लेटफॉर्म भी खड़ा करना चाहिए। इससे भारत और रूस दोनों ही निर्यात में बढ़त हासिल कर सकते हैं।

राजनाथ ने आगे कहा, “भारत सरकार पिछले काफी समय से रक्षा के मूल (ओरिजनल) उत्पाद बनाने वाले देशों के साथ साझेदारी करना चाह रहा है, ताकि हमारे मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट से जुड़कर वे हमारे संसाधनों का लाभ उठा सकें। भारत और रूस मिलकर रक्षा क्षेत्र के उत्पादन बना सकते हैं। साथ ही एक ऐसा प्लेटफॉर्म खड़ा कर सकते हैं जिससे यह उत्पादन दूसरे देशों को बेचे जा सकें।”

भारत के लघु उद्योगों को रूस के समर्थन की जरूरत

ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (ओईम) कंपनियों के प्रमुखों को संबोधित करते रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में दो डिफेंस कॉरिडोर तैयार किए हैं। इनमें निवेश के लिए हम साथियों को मौका देना चाहते हैं। राजनाथ ने कहा कि हम अपने रक्षा क्षेत्र को रूस की विकसित और उभरती तकनीक से आधुनिक बनाना चाहते हैं। भारत के लघु-मध्यम उद्योग रूस के समर्थन से अब वैश्विक सप्लाई चेन का हिस्सा बनना चाहते हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Rajnath urges Russian defence industries to jointly manufacture in India


from Dainik Bhaskar /national/news/rajnath-urges-russian-defence-industries-to-jointly-manufacture-in-india-01680195.html

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages